This course seeks to develop an understanding of leadership and its impact on school transformation. It builds a conceptual understanding of school as a learning organisation, as a place for promoting growth and development of children and as a ground for continuous experimentation and change. It focuses on building a vision for change and transformation of school.
Duration: 6 hours or 2 weeks
अवधि : ६ घंटे या २ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Kashyapi Awasthi
This key area makes you focus on your self and become aware of your attitudes and capabilities. It enables you to develop your confidence further, which happens when you bring about a change within your self and/or outside of your self. We make this happen by helping you start with the practice of 'reflection' as a way of self-learning...
Duration: 3 hours or 1 week
यह मुख्य क्षेत्र आपको स्वयं पर केन्द्रित कर आपकी अभिरूचियों एवं क्षमताओं के प्रति आपको जागरूक कराता है। यह आपको अपने अन्दर व बाहर बदलाव लेने के लिए सक्षम बनता है जिसके फलस्वरूप आपका आत्म विश्वास बढ़ता है | इसकी शुरुआत हम आपके आत्मचिंतन के अभ्यास से करवाते हैं, जो कि स्व-अधिगम प्रक्रिया का एक अंश है | इसके माध्यम से आप अपनी अभिरूचियों एवं क्रियाओं पर विचार, प्रश्न, एवं पुनर्विचार कर सकते हैं, जो कि एक प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनने के लिए महत्वपूर्ण है| हम मानते हैं कि यह प्रक्रिया आपके दृष्टिकोण को परिवर्तित कर देगी जो यह कहती है कि ‘‘हां .....
अवधि: ३ घंटे या १ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Charu Smita Malik
Transforming Teaching Learning Process is a very important key area because the work that you do in your school revolves around teaching and learning. As school heads your main concern would be on how to improve the achievement of students of your school. This key area on Transforming teaching earning process, with the help of various Handouts, videos and activities would enable you to understand how to become leaders in your school and transform the teaching learning process in your school...
Duration: 6 hours or 2 weeks
शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का रूपांतरण पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण मुख्य क्षेत्र है क्योंकि विद्यालय प्रमुख के रूप में आपकी समूची कार्यप्रणाली शिक्षण अधिगम के इर्द-गिर्द ही घूमती है। एक विद्यालय प्रमुख के रूप में, छात्रों की अधिगम उपलब्धियों में सुधार करना आपके विद्यालय की मुख्य प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने घटकों के माध्यम से यह कोर्स आपको विद्यालय में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के रूपांतरण हेतु एक सक्षम नेतृत्वकर्ता बनने की समझ को विकसित करने में मदद् करता है | शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं को इस कोर्स की विषयवस्तु में समाहित किया गया है...
अवधि: ६ घंटे या २ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Subitha G.V
A common goal calls for cooperative effort by members of a TEAM. Building and Leading Teams invites you to explore, discover and embrace possibility thinking. Team building is set off when a group of people with complementary personal strengths commit to achieve certain focused performance results. You could think of it as an exciting journey from ‘What if I …?’ to ‘What if WE …?’ Leadership, particularly as Leaders of Learning in Schools, is a call to exercise Leadership in various ways...
Duration: 3 hours or 1 week
किसी समान लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सामूहिक प्रयास करने वाले सदस्यों को दल या टीम कहा जाता है। दल का गठन और नेतृत्व आपको अवसर प्रदान करता है कि आप भविष्य संबंधी संभावनाओं को खोजें एवं नये विचारों को अंगीकार कर एकजुट होकर लक्ष्यों की प्राप्ति करें | दल का गठन, एक ऐसी यात्रा की शुरूआत करना है जिसमें सभी सदस्य परस्पर सहयोग करते हुये निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं | यह एक रोमांचकारी यात्रा है जो ‘‘क्या हो यदि मैं......?’’ से शुरू होकर "क्या हो यदि हम .....?" तक जा कर पूरी होती है...
अवधि: ३ घंटे या १ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Charu Smita Malik
Innovations are the most practical means to solve the problems for school change. Innovations provide opportunity for school heads, teachers and students to take risks, use creativity and think out-of-the box to solve issues, challenges and problems. It builds confidence among teachers and students and develops an attitude of “Yes, I can”. Joyful learning and meaningful teaching through innovations constitutes a normal school practice and process...
Duration: 3 hours or 1 week
नवाचार विद्यालय में बदलाव संबंधी समस्याओं के समाधान का सबसे व्यवहारिक साधन है। नवाचार विद्यालय के प्रधानों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को अवसर प्रदान करता है कि वे मुद्दों, चुनौतियों और समस्याओं के समाधान हेतु ज़ोखिम उठायें, रचनात्मकता का उपयोग करें तथा तरह - तरह के अनोखे ढंगों से सोच कर स्वयं में "हाँ, मैं कर सकता / सकती हूँ" का मनोभाव पैदा करें | नवाचारों के द्वारा बनाई गयी शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया विद्यालयों में उत्साहपूर्ण या जीवंत संस्कृति का निर्माण करती है...
अवधि: ३ घंटे या १ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. N. Mythili Sastry
Children from diverse socio-economic background come to school with different experiences. When their social and emotional needs are addressed, they are able to relate to school and learn better. Schools have the opportunity to enrich the lives of their students by engaging with parents and community and other stakeholders to ensure that every child learns...
Duration: 3 hours or 1 week
विद्यालय में विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि वाले बच्चे आते हैं जिनके अनुभव भिन्न-भिन्न होते हैं। जब उनकी सामाजिक और भावनात्मक आवश्यकताओं का संबोधन किया जाता है तब वे विद्यालय से जुड़ते हैं और बेहतर ढंग से सीखते हैं। विद्यालयों के पास अपने छात्रों के माता-पिता और समुदाय तथा अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ जुड़कर उनके जीवन को बेहतर बनाने का अवसर होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर बच्चा सीखे। यह प्रमुख क्षेत्र विद्यालय प्रमुखों, अभिभावक, समुदाय तथा विद्यालय के अन्य प्रमुखों के साथ साझेदारियाँ करने में मदद् करेगा...
अवधि: ३ घंटे या १ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Sunita Chugh
यह मुख्य क्षेत्र विद्यालय नेतृत्व विकास पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण अंग (घटक) है | इस क्षेत्र में शामिल विषय वस्तु हैं :-प्रशासनिक और आर्थिक विनियमों का ज्ञान और प्रयोग, विद्यालय के भौतिक एवं मानव संसाधनों का प्रबंधन व विद्यालय में सुधार के लिए आँकड़ों का उपयोग | इस पाठ्यक्रम का मानना है कि प्रभावी प्रशासक होना प्रभावी नेतृत्वकर्ता होने का अभिन्न अंग है | एक विद्यालय प्रमुख को नियमों एवं परिनियमों की उचित जानकारी निश्चित रूप से होनी चाहिए | उसमें महत्वपूर्ण निर्णय लेने का कौशल होना चाहिए और उसे आई.सी.टी. का व्यवहारिक ज्ञान भी होना चाहिए ताकि वह विद्यालय का नेतृत्व कर सके...
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Dr. Charu Smita Malik
This course is a reflection on your learnings from the previous seven courses and would help you in relating them with the context and challenges of your school. It will also help in thinking over various possibilities of change and transformation in the school. This course will further enable you to draw a School Development Plan through shared visioning and collective thinking...
Duration: 3 hours or 1 week
यह कोर्स शिक्षार्थियों को पिछले कोर्स से प्राप्त ज्ञान को मज़बूत करने में व उस ज्ञान को विद्यालय के संदर्भ में समझने के लिए प्रेरित करता है | इसके अतिरिक्त, यह कोर्स विद्यालय प्रमुखों को विद्यालय सुधार व रूपांतरण की प्रक्रिया को आरम्भ करने की दिशा में ले जाता है | इससे प्राप्त ज्ञान द्वारा विद्यालय प्रमुख विद्यालय रूपांतरण के लिए एक ठोस एवं वास्तविक विद्यालय विकास योजना विकसित करने में सक्षम बनेंगे | इस कोर्स की अंतिम इकाई विद्यालय प्रमुखों को एक संसाधन के रूप में प्रस्तुत करती है...
अवधि: ३ घंटे या १ सप्ताह
- ಶಿಕ್ಷಕರು: Prof. Rashmi Diwan
Note : Dear Participant , When your course is completed. Wait for 7 to 10 days for certificate. After that you can download.